Connect with us

Latest Technology

शेयर मार्केट क्या है और कैसे सीखें? | What is Share Market in Hindi how to learn.

Published

on

What is Share Market in Hindi how to learn
अपने दोस्तों को भेजें

शेयर मार्केट क्या है हिंदी में? शेयर बाजार की पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक हम यह देखेंगे | Share Market kya hai? | What is Share Market in Hindi how to learn ? | Share Market full information in Hindi ?

अगर आप स्टॉक मार्केट या शेयर मार्केट के बारे में सब कुछ हिंदी में सीखना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको शेयर बाजार से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब कम्प्लीट डीटेल के साथ आपको बेसिक से जंकारिया दी जाएगी और अगर आप Stock Market या Share market में बिल्कुल beginner भी हैं तो भी आप शेयर मार्केट से जुड़ी सभी चीजों को समझ पाएंगे ।

और साथ मे आज आपको शेयर मार्केट की basic knowledge का सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी , साथ ही शेयर बाजार के सभी जरूरी basic और advanced concepts को भी detail से हिंदी में explain किया हु जिसे आप अच्छे से समझ सकेंगे ताकि आपको रेयलिटी मे पता चल सके कि आखिर Share Market kya hota hai?

शेयर मार्केट क्या है, What is share market in hindi
Share Market kya hai in hindi Me

क्योंकि आज हम आपको शेयर मार्केट की Full knowledge और इससे जुड़े हुए आपके सभी basic सवालों का जवाब देने वाले हैं जैसे:

  1. शेयर मार्केट क्या है,
  2. शेयर मार्केट कैसे काम करता है,
  3. शेयर मार्केट कैसे सीखे,
  4. शेयर मार्केट का गणित
  5. शेयर मार्केट कैसे सीखे
  6. शेयर मार्केट चार्ट
  7. शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं,
  8. शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए,
  9. शेयर मार्केट में कितना risk या जोखिम है,
  10. क्या सच में शेयर मार्केट से रातों-रात लोग करोड़पति बन जाते हैं?

शेयर मार्केट क्या है? What is Share Market in Hindi


शेयर मार्केट, जिसे हिंदी में “सेयर बाज़ार” भी कहा जाता है, एक वित्तीय बाज़ार होता है जहाँ पर लोग विभिन्न कंपनियों के शेयर खरीदने और बेचने के लिए व्यापार करते हैं। शेयर एक प्रकार का स्वामित्व प्रमाणिक दस्तावेज होता है जिसे कंपनियों ने निगमित किया होता है, और जब आप एक कंपनी के शेयर खरीदते हैं, तो आप उस कंपनी के मालिक हो जाते हैं, भले ही आपका हिस्सा बहुत ही छोटा क्यों न हो।

शेयर मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने का मुख्य उद्देश्य पैसा कमाना होता है। यह बाजार विभिन्न तरीकों से काम करता है, जैसे कि प्राथमिक बाजार, द्वितीयक बाजार, और विशेष बाजार, जो विभिन्न प्रकार के वित्तीय सूचना को अंकित करते हैं। यह बाजार निवेशकों को विभिन्न शेयर और सुरक्षा विचार करने की अनुमति देता है, और इसके माध्यम से वो पैसा कमा सकते हैं या नुकसान उठा सकते हैं।

Advertisement

मै आपको बता दें कि शेयर का प्राइस कम या ज्यादा (Fluctuate) होता रहता है आज कुछ और है तो कल कुछ और होगा।Stock Market में ज्यादातर लोग सिर्फ इसीलिए पैसा इन्वेस्ट करते हैं ताकि उन्हें फ्यूचर में ज्यादा से ज्यादा Return मिल सके और वह जल्दी से जल्दी अमीर बन सके.

लेकिन शेयर मार्केट को समझना इतना आसान नहीं है इसमें बहुत सारी Basic Terms आपको पता होनी चाहिए जैसे: SEBI यानी Security and Exchange board of India जिसका बहुत बड़ा रोल होता है शेयर मार्केट में

Share Market for beginners in Hindi शेयर मार्केट में नए निवेशकों के लिए एक सुरुआती गाइड।।

  • जागरूकता: पहले तो आपको शेयर मार्केट के बारे में समझना होगा। शेयर बाज़ार क्या है, इसके काम कैसे करते हैं, और विभिन्न शेयर मार्केट जैसे प्राथमिक बाजार और द्वितीयक बाजार के बारे में जानकारी होनी चाहिए।
  • वित्तीय लक्ष्य: आपको स्पष्ट लक्ष्य रखना होगा कि आप शेयर मार्केट में क्यों निवेश कर रहे हैं। क्या आप वित्तीय सुरक्षा के लिए निवेश कर रहे हैं, या फिर लाभ कमाने के लिए?
  • अनुसंधान: शेयर मार्केट में निवेश से पहले, आपको अच्छे से अनुसंधान करना होगा। कंपनियों के शेयर की तरह विभिन्न प्रकार के शेयर, म्यूचुअल फंड, और अन्य वित्तीय सूचना को पढ़ें और समझें।
  • डेमेट और ट्रेडिंग खाता: निवेश करने के लिए आपको एक डेमेट और ट्रेडिंग खाता खोलना होगा। इसके लिए आप किसी वित्तीय ब्रोकर की मदद ले सकते हैं।
  • निवेश का विचार करें: आपको यह तय करना होगा कि आप कितना पैसा निवेश करना चाहते हैं, और आप कितने समय तक निवेश करने का इरादा रखते हैं।
  • रिस्क प्रबंधन: शेयर मार्केट में निवेश करने के साथ ही रिस्क भी होता है। आपको अपनी निवेश स्ट्रैटेजी को ध्यान से चुनना होगा और अपने निवेश को संरक्षित रखने के लिए उपयुक्त कदम उठाने होंगे।
  • ज्यादा सीखें: निवेश की तरहीन और वित्तीय शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आपको शेयर मार्केट के बारे में और ज्यादा जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।
  • सब्र और समय: शेयर मार्केट में निवेश करने का धीरज और समय देना महत्वपूर्ण होता है। बाजार की स्थिति पर ध्यान दें और बदलते निवेश की आवश्यकता के आधार पर निवेश स्ट्रैटेजी को समीक्षित करें।
  • पेपर ट्रेडिंग: नए निवेशकों के लिए पेपर ट्रेडिंग एक अच्छा तरीका हो सकता है। इसमें आप वास्तविक पैसा न खोते हुए वित्तीय सूचना के आधार पर विचार कर सकते हैं।
  • सलाह लें: आपके पास अगर पहले से शेयर मार्केट के बारे में थोड़ी भी जानकारी नहीं है, तो आपको एक वित्तीय सलाहकार से सलाह लेना सुरक्षित हो सकता है।
  • Example:
  • मान लीजिए यदि आपने कोई कंपनी स्टार्ट की और कुछ समय तक आपकी कंपनी बहुत अच्छी चली लेकिन अब आपको अपनी कंपनी को और आगे बढ़ाना है जिसके लिए आपको 20 लाख रुपये की जरूरत है लेकिन आपके पास इतना पैसा नहीं है और ना ही आपका कोई फैमिली या फ्रेंड इतना पैसा लगा सकता है तो ऐसे में आप क्या करोगे?
  • अब आप सोचोगे कि मैं बैंक से लोन ले लूंगा और अपनी कंपनी में लगा दूंगा लेकिन आपको भी पता है कि उस पर आपको काफी ब्याज देना होगा तो फिर हम और क्या कर सकते हैं?
  • एक तरीका है आप अपनी कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट करवा दें और अपनी कंपनी के शेयर जारी कर दें फिर लोग आपकी कंपनी में पैसा लगाएंगे।

ध्यान दें कि शेयर मार्केट निवेश आपके पैसे का जोखिम हो सकता है, इसलिए सावधानी से निवेश करें और समय-समय पर अपने निवेश को समीक्षित करें।

Share market full knowledge in hindi, Share marketing in hindi

किसी भी कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट कैसे करें?


किसी भी कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट करने के लिए कई चरण होते हैं। निम्नलिखित प्रक्रिया का सारांश निम्नलिखित है:

  • SEBI की अनुमति: सबसे पहला कदम है उन्हें भारतीय सेक्यूरिटीज़ और एक्सचेंज बोर्ड (SEBI) की मंजूरी प्राप्त करना होता है। SEBI एक वित्तीय निगरानी और विनियामक प्राधिकरण है जो शेयर मार्केट के कामों की निगरानी करता है।
  • निगमित होना: कंपनी को निगमित करने के लिए निगमन दस्तावेजों को तैयार करना होता है और SEBI को प्रस्तुत करना होता है। यह दस्तावेज कंपनी की वित्तीय स्थिति, व्यवसाय की प्रतिष्ठा, और सामाजिक आदर्शों को विश्वसनीयता के साथ प्रमाणित करने के लिए होते हैं।
  • बैंक का चयन: एक रिज़्ट्रार करने वाली एजेंसी को चुनें जो कंपनी के शेयर और इन्वेस्टर्स की निगरानी करेगी। यह रिज़्ट्रार बैंक के साथ काम करेगा और शेयर और सुरक्षा की वित्तीय सूचना का प्रबंधन करेगा।
  • IPO का आयोजन: कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट करने के लिए एक Initial Public Offering (IPO) का आयोजन करना होता है। IPO के दौरान, कंपनी ने शेयर्स को सार्वजनिक रूप से बेचने की प्रक्रिया आयोजित करती है जिसमें विभिन्न निवेशक शामिल होते हैं।
  • स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग: IPO के बाद, कंपनी को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट किया जाता है, जैसे कि Bombay Stock Exchange (BSE) या National Stock Exchange (NSE)। इसके बाद, उसके शेयर विभिन्न निवेशकों के लिए खरीदने और बेचने के लिए उपलब्ध होते हैं।

तो अपनी कंपनी को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट कराने के लिए आपको सबसे पहले जाना होगा सेबी (SEBI) के पास। सेबी के पास आपको अपनी कंपनी की सभी डिटेल्स देनी पड़ती है और एक बार जब SEBI आपकी कंपनी को verify करके approval दे देती है. इसके बाद आप अपनी कंपनी को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट करवा सकते हैं।

तो अब आप पहली बार अपनी कंपनी के शेयर बेचने जा रहे हैं और आपको 10 लाख रुपये की जरूरत है तो आप ₹100 के हिसाब से 10,000 शेयर निकालेंगे और इसी को बोला जाता है IPO यानी Initial Public Offering मतलब कि जब कोई कंपनी पहली बार अपने शेयर निकालती है और शेयर मार्केट पर लिस्ट होती है तो उसे ही IPO बोलते हैं.इसके बाद जब लोग आपकी कंपनी के शेयर्स को खरीदेंगे और जब सारे शेयर बिक जाएंगे तो हमें 10 लाख रुपये मिल जाएंगे अपने बैंक account में।

इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कंपनी को अपने वित्तीय सलाहकार और निगरानी एजेंसी की मदद लेनी चाहिए, क्योंकि इसमें नियमों का पालन करना होता है और शेयर मार्केट के नियमों और विनियमन का पालन करना होता है।

Advertisement

शेयर क्या होता है? What is Share in Hindi

शेयर, जिसे हिंदी में “सेयर” कहा जाता है, एक प्रकार का वित्तीय सुरक्षा होती है जिसे किसी कंपनी की स्वामित्विक भागीदारी का प्रतीक माना जाता है। जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं, तो आप उस कंपनी के मालिक का हिस्सा बन जाते हैं, भले ही यह हिस्सा बहुत ही छोटा क्यों न हो।

शेयर का मतलब होता है किसी कंपनी में आपकी हिस्सेदारी। अगर आपने किसी कंपनी का शेयर खरीदा है तो इसका मतलब है कि आप उस कंपनी के कुछ हिस्से के मालिक हैं। मतलब उस कंपनी में आपका कुछ पैसा लगा हुआ है तो अगर कंपनी लाभ कमाती है या प्रॉफिट में जाती है तो आपका भी profit होता है और अगर कंपनी का नुकसान (loss) होता है तो आपका भी नुकसान हो जाता है।

  • मान लो किसी कंपनी के कुल 100 शेयर हैं और उनमें से 10 शेयर आपके पास हैं तो आप उस कंपनी के 10% equity  के मालिक कहलाएंगे। ठीक इसी प्रकार से किसी भी कंपनी के शेयर होल्डर उसके अलग-अलग प्रतिशत के मालिक होते हैं।

आज के समय मे आप किसी की कंपनी के शेयर को घर बैठे ब्रोकर के द्वारा ऑनलाइन खरीद और बेच सकते हैं। ब्रोकर कुछ वेबसाइट या apps होते हैं जो आपको शेयर्स को खरीदने और बेचने की सुविधा देती हैं। इंडिया में बहुत सारे ब्रोकर हैं जैसे: Zerodha, Upstox,Astha trade, Fyers, Angel broking, Sherekhan, आदि। इन ब्रोकर्स की apps या वेबसाइट पर जाकर आप किसी भी शेयर को खरीद और बेच सकते हैं।

शेयर कंपनी के संपत्ति और आवाज का हिस्सा होता है, और इसके माध्यम से आप कंपनी के लिए मतदान कर सकते हैं और कंपनी के लाभ का हिस्सा प्राप्त कर सकते हैं। शेयर बाजार में शेयर खरीदने और बेचने का मुख्य उद्देश्य पैसा कमाना होता है, और इसके माध्यम से लोग विभिन्न कंपनियों में निवेश करते हैं

शेयर की कीमत कैसे बढ़ती या घटती है?

मै आपको बात दूँ की शेयर की कीमत शेयर मार्केट में विभिन्न कारणों के आधार पर बढ़ती या घटती है। निम्नलिखित कुछ मुख्य कारण होते हैं:

Advertisement
  • सूचनाएँ और घटनाएँ: एक कंपनी के शेयर की कीमत पर सूचनाएँ और घटनाएँ का बड़ा प्रभाव पड़ता है। जब कोई कंपनी का अच्छा कार्यकाल प्राप्त करती है, या जब उसके बारे में अच्छी खबरें आती हैं, तो शेयर की कीमत बढ़ सकती है। विपरीत, बुरी समाचार या घटनाएँ शेयर की कीमत को कम कर सकती हैं।
  • वित्तीय प्रदर्शन: कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन का प्रभाव भी शेयर की कीमत पर होता है। जब कंपनी के लाभ बढ़ते हैं और वित्तीय स्थिति मजबूत होती है, तो इसका प्रभाव शेयर की कीमत पर दिखाई देता है।
  • आपूर्ति और मांग: शेयर की कीमत को आपूर्ति और मांग के आधार पर भी निर्धारित किया जाता है। अगर अधिक लोग एक कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं, तो उसकी कीमत बढ़ सकती है, जबकि यदि अधिक लोग उनके शेयर बेचना चाहते हैं, तो उसकी कीमत कम हो सकती है।
  • राजनीतिक और आर्थिक परिस्थितियाँ: राजनीतिक और आर्थिक परिस्थितियाँ भी शेयर मार्केट को प्रभावित कर सकती हैं। राजनीतिक स्थितियाँ, सरकारी नीतियाँ, और आर्थिक स्थितियाँ शेयर मार्केट की सुचना प्रवृत्तियों को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे शेयर की कीमत परिवर्तन हो सकता है।
  • सेक्टर और बाजार की प्रवृत्तियाँ: शेयर की कीमत को सेक्टर और बाजार की प्रवृत्तियाँ भी प्रभावित करती हैं। किसी खास सेक्टर में या बाजार में किसी खास प्रदर्शन की प्रवृत्ति शेयरों की कीमत पर प्रभाव डाल सकती है।
  • जब कंपनी का व्यापार बढ़ता है और कंपनी को मुनाफा होता है तो बहुत सारे इन्वेस्टर्स उस कंपनी के शेयर खरीदने लगते हैं और share का price बढ़ जाता है। ठीक इसके विपरीत जब कंपनी को घाटा (loss) होता है तो लोग उसके शेयर को जल्दी-जल्दी बेचने लगते हैं जिससे शेयर का प्राइस डाउन हो जाता है (ताकि आगे चलकर अगर शेयर का price और कम हो तो उन्हें और ज्यादा नुकसान ना झेलना पड़े)

यह सभी कारण एक साथ मिलकर शेयर की कीमत को बदल सकते हैं, और इसलिए शेयर मार्केट में निवेश करते समय आपको ध्यान में रखना होगा कि यहाँ पर रिस्क हो सकता है।

Share market information in hindi

शेयर कैसे खरीदें और बेचे..

शेयर खरीदने का प्रक्रिया:

  1. डेमेट और ट्रेडिंग खाता खोलें: पहला कदम यह है कि आपको एक डेमेट (Demat) खाता और एक ट्रेडिंग खाता खोलना होगा। आप इसके लिए किसी वित्तीय ब्रोकर की मदद ले सकते हैं।
  2. शेयर का चयन करें: आपको विभिन्न कंपनियों के शेयर में निवेश करने के लिए उनके लाभ, संचालन, और वित्तीय स्थिति की जांच करनी होगी।
  3. ऑर्डर दें: जब आप एक कंपनी के शेयर में निवेश करने का निर्णय कर लेते हैं, तो आपको अपने ट्रेडिंग खाते के माध्यम से एक वित्तीय ब्रोकर को ऑर्डर देना होता है। आपको बताना होगा कि आप कितने शेयर खरीदना चाहते हैं और किस कीमत पर।
  4. पेमेंट करें: जब आपका ऑर्डर ब्रोकर के पास पहुंचता है, तो आपको आवश्यक पेमेंट करना होता है। आप इसके लिए अपने बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
  5. शेयर प्राप्त करें: जब आपकी पेमेंट ब्रोकर के खाते में प्राप्त होती है, तो वह आपके डेमेट खाते में शेयर क्रेडिट करेगा।

शेयर बेचने का प्रक्रिया:

  1. शेयर का चयन करें: पहला कदम यह है कि आपको उन शेयरों का चयन करना होगा जो आप बेचना चाहते हैं।
  2. ऑर्डर दें: आपको अपने ट्रेडिंग खाते के माध्यम से अपने वित्तीय ब्रोकर को बताना होगा कि आप कितने शेयर बेचना चाहते हैं और किस कीमत पर।
  3. शेयर ट्रांसफर करें: जब आपके ब्रोकर को आपका ऑर्डर मिलता है, तो वह आपके शेयरों को खरीदने वाले व्यक्ति के डेमेट खाते में ट्रांसफर करेगा।
  4. पेमेंट प्राप्त करें: आपको अपने शेयरों की खरीद की पेमेंट जब व्यक्ति उन्हें अपने डेमेट खाते में ट्रांसफर करता है, तो आपके खाते में प्राप्त होती है।

शेयर खरीदने के लिए सबसे पहले आपको किसी ब्रोकर (Angel Broking, Zerodha आदि) की मदद से अपना Demat Account खुलवाना होगा फिर अपने बैंक अकाउंट को Demat Account से लिंक करना होगा और अपने बैंक अकाउंट में कुछ Fund मतलब पैसा ऐड करना होगा।

इसके बाद जब आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट से निकल कर ट्रेडिंग अकाउंट के माध्यम से उस कंपनी के पास चला जाता है और शेयर आपके डिमैट अकाउंट में डिजिटल proof के रूप में सेव हो जाता है। और जब आप उस शेयर को बेचते हैं तो वह वापस आपके डिमैट अकाउंट से निकलकर कंपनी के पास चला जाता है और पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है।

शेयर बाजार (Stock Market) में Investment करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि कितने तरीकों से हम स्टॉक मार्केट से पैसे कमा सकते हैं।

शेयर खरीदने और बेचने के दौरान आपको ब्रोकर के साथ संपर्क में रहना होगा और उनकी मादक सलाह और वित्तीय विशेषज्ञता का सहारा लेना फायदेमंद हो सकता है।

Share market kya hai, share market details in hindi

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के तरीके..

मै बात दूँ की शेयर मार्केट से पैसे कमाने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन यह ध्यान देने वाला है कि शेयर मार्केट में निवेश करने में रिस्क होता है और पैसे गंवाने का भी खतरा होता है। यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करने का विचार बना रहे हैं, तो आपको ध्यानपूर्वक और सावधानी से काम करना होगा। निम्नलिखित कुछ तरीके हैं जिनसे आप शेयर मार्केट में पैसे कमा सकते हैं:

  1. लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टिंग: इस तरीके में, आप शेयरों में लंबे समय तक निवेश करते हैं और कंपनियों के शेयरों को धारकी रूप से रखते हैं। आप इसे “बाय एंड होल्ड” करने के तरीके के रूप में जान सकते हैं। लंबे समय तक निवेश करने से शेयरों की मूल्य में वृद्धि हो सकती है और आपको लाभ प्राप्त हो सकता है।
  2. इंट्राडे ट्रेडिंग: इंट्राडे ट्रेडिंग में, आप एक ही दिन में शेयरों को खरीदने और बेचने का प्रयास करते हैं। इसमें अधिक वित्तीय ज्ञान और ट्रेडिंग कौशल की आवश्यकता होती है, और इसमें रिस्क भी अधिक होता है।
  3. स्विंग ट्रेडिंग: स्विंग ट्रेडिंग में, आप कुछ दिनों या हफ्तों के लिए शेयरों में निवेश करते हैं और उन्हें कीमत के छोटे-मध्यम समय के विवेकानुसार खरीदते और बेचते हैं।
  4. म्यूचुअल फंड्स: म्यूचुअल फंड्स के माध्यम से आप एक संवितीय संगठन के माध्यम से शेयरों में निवेश कर सकते हैं, जिसका प्रबंधन पेशेवर वित्तीय प्रबंधक द्वारा होता है।
  5. डायवर्सिफिकेशन: एक ही शेयर में निवेश करने की बजाय, आप अपने निवेशों को विभिन्न कंपनियों, सेक्टरों, और वित्तीय सूचना में बाँट सकते हैं। इससे आपका निवेश प्रबल होता है।
  6. वित्तीय शिक्षा: पूरी तरह से शेयर मार्केट के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए वित्तीय शिक्षा हासिल करें, ताकि आप निवेश करने के बारे में सही निर्णय ले सकें।
  7. बुक प्रवृत्तियों का पालन करें: कुछ अच्छे वित्तीय लेखकों की किताबें पढ़ें और उनके सुझावों का पालन करें जो निवेश के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

ध्यान दें कि शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले वित्तीय लक्ष्य, रिस्क की स्तर, और निवेश की राशि को मद्देनजर रखना महत्वपूर्ण है, और आपको एक वित्तीय सलाहकार से सलाह लेनी चाहिए।

शेयर मार्केट कैसे सीखे? How to learn share market in hindi…

शेयर मार्केट को सीखने के लिए आपको ध्यानपूर्वक अध्ययन करने और वित्तीय ज्ञान को बढ़ाने की आवश्यकता है। निम्नलिखित कदम आपको शेयर मार्केट के बारे में सीखने में मदद कर सकते हैं:

Advertisement
  1. वित्तीय पढ़ाई करें: शेयर मार्केट को समझने के लिए वित्तीय शिक्षा का महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप वित्तीय लेखकों द्वारा लिखी गई किताबें पढ़ सकते हैं, जैसे कि “The Intelligent Investor” लेखक बेनज़ामिन ग्राहम की किताब।
  2. ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें: आप ऑनलाइन वित्तीय संसाधनों का उपयोग करके शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कई वेबसाइट्स और वीडियो शैली के अध्ययन सामग्री प्रदान करते हैं जो शेयर मार्केट के मुद्दों को समझने में मदद कर सकते हैं।
  3. वित्तीय ब्रोकर से सलाह प्राप्त करें: एक वित्तीय ब्रोकर से मार्केट की समझ के लिए सलाह प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। ब्रोकर से शेयर मार्केट के काम के नियमों और विनियमन के बारे में पूछें और उनकी सलाह लें।
  4. डेमो ट्रेडिंग का अभ्यास करें: कई ऑनलाइन वित्तीय ब्रोकर्स डेमो ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करते हैं, जिसका उपयोग आप विर्चुअल पैसे का उपयोग करके शेयर मार्केट के लिए अभ्यास करने के लिए कर सकते हैं।
  5. ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी बनाएं: आपको एक अच्छी ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी बनाने की कठिनाइयों का सामना करना होगा। यह आपके निवेश के निर्णयों को सहयोग देगी और आपको नुकसान से बचाने में मदद करेगी।
  6. वित्तीय ब्रोकर का चयन करें: आपको एक वित्तीय ब्रोकर का चयन करना होगा जिससे आप शेयर मार्केट में निवेश कर सकें। आपको उनकी फीस, सेवाओं की गुणवत्ता, और सेक्यूरिटी की जांच करनी चाहिए।
  7. वित्तीय बाजार की जांच करें: आपको वित्तीय बाजार की गतिविधियों, समाचार, और अन्य नवाचारों को नियमित रूप से मॉनिटर करना चाहिए ताकि आप बाजार के परिस्थितियों को समझ सकें।

शेयर मार्केट सीखने में समय लगता है, और आपको सावधानी और समझदारी से काम करना होगा। निवेश के दौरान हमेशा अपने लक्ष्यों, रिस्क टॉलरेंस, और वित्तीय प्लान को ध्यान में रखें।


अपने दोस्तों को भेजें
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

World

SBI Circle Based Officer Recruitment 2023 – 5280 Posts – Apply Online

Published

on

By

SBI Circle Based Officer Recruitment 2023
अपने दोस्तों को भेजें

Brief Information: State Bank of India (SBI) SBI Circle Based Officer Recruitment 2023has Released a notification for the recruitment of Circle Based Officer (CBO) Vacancy. Those Candidates who are Interested to the following vacancy and completed all Eligibility Criteria can read the notification & many more details & Apply online.

SBI Circle Based Officer Recruitment 2023

SBI Circle Based Officer Recruitment 2023: एसबीआई सर्कल बेस्ड ऑफिसर भर्ती  2023 आवेदन 5280 पदों पर, देखें डिटेल्स
State Bank of India SBI Circle Based Officer Recruitment 2023 Advt No. CRPD/ CBO/ 2023-24/18Circle Based Officer Vacancy 2023
 Application Fee For General/ OBC/ EWS: Rs. 750/- For SC/ST/PWD/: NilMode of Payment: Debit card/ Credit card/ Internet Banking
Important DatesStarting Date for Apply Online & Payment of Fee: 22-11-2023Last Date to Apply Online & Payment of Fee: 12-12-2023Date for Downloading of Call letter for Online Test: January 2024 (Tentative)Date for Online Exam: January 2024 (Tentative)
 Age Limit (as on 31-10-2023)Minimum Age Limit: 21 YearsMaximum Age Limit: 30 Yearsi.e. candidates must have been born not later than 31-10-2002 and not earlier than 01-11-1993 (both days inclusive)Age relaxation is applicable as per rules.
QualificationCandidates should possess Any Degree.
Vacancy Details
Circle Based Officer (CBO)
Sl NoStateTotal
1.Gujarat430
2.Dadra & Nagar Haveli
3.Daman & Diu
4.Andhra Pradesh.400
5.Karnataka380
6.Madhya Pradesh450
7.Chhattisgarh
8.Odisha250
9.Jammu & Kashmir300
10.Ladakh
11.Himachal Pradesh
12.Haryana
13.Punjab
14.Tamil Nadu125
15.Pondicherry
16.Assam250
17.Arunachal Pradesh
18.Manipur
19.Meghalaya
20.Mizoram
21.Nagaland
22.Tripura
23.Telangana425
24.Rajasthan500
25.Uttar Pradesh600
26.West Bengal230
27.A & N Islands
28.Sikkim
29.Maharashtra300
30.Goa
31.Maharashtra90
32.Delhi300
33.Uttarakhand
34.Haryana
35.Uttar Pradesh
36.Kerala250
37.Lakshadweep
  Interested Candidates Can Read Full Notification Before Apply Online
Important Links 
Apply OnlineClick Here
NotificationClick Here
Eligibility CriteriaClick Here
Selection ProcessClick Here
Exam PatternClick Here
SyllabusClick Here
 Official WebsiteClick Here

अपने दोस्तों को भेजें
Continue Reading

EV Review

Amezing Technology : जेम्‍स वेब टेलीस्‍कोप ने हमारी आकाशगंगा के ‘दिल’ में देखा, नजर आए 5 लाख से ज्यादा तारे और ये सब कुछ जानिए …

Published

on

By

अपने दोस्तों को भेजें

James webb telescope : जेम्‍स वेब की नई तस्‍वीर में हमारी आकाशगंगा ‘मिल्‍की-वे’ के केंद्र को दिखाया गया है। अबिकापुर लाइव न्सायूज़ डेस्लक : 2021 में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) ने सबसे बड़े स्‍पेस टेलीस्‍कोप ‘जेम्‍स वेब’ (James Webb) को लॉन्‍च किया था। पिछले साल जुलाई से इसने काम करना शुरू किया और अबतक हमारे ब्रह्मांड की कई हैरान करने वाली तस्‍वीरें खींची हैं। इसकी लेटेस्‍ट इमेज में हमारी आकाशगंगा ‘मिल्‍की-वे’ के केंद्र को दिखाया गया है। पहली बार मिल्‍की-वे के केंद्र की इतनी ब्राइट और कलरफुल फोटो सामने आई है। नासा ने इस तस्‍वीर को शेयर करते हुए उम्‍मीद जताई कि इससे वैज्ञानिकों को ब्रह्मांड की उत्‍पत्ति‍ के बारे में और जानकारी मिल सकती है। 

James webb telescope : जेम्‍स वेब की नई तस्‍वीर में हमारी आकाशगंगा ‘मिल्‍की-वे’ के केंद्र को दिखाया गया है

जानिए इस न्यू तस्‍वीर में साजेटेरियस सी (Sagittarius C) नाम के एक तारा-निर्माण क्षेत्र (star-forming region) को दिखाया गया है। यह हमारी पृथ्‍वी से लगभग 25 हजार प्रकाश वर्ष दूर, आकाशगंगा के केंद्र में है। इतनी दूर स्थित चीजों को कैप्‍चर करने के कारण ही JWST वैज्ञानिकों के बीच पसंदीदा टेलीस्‍कोप बन गया है। 

जेम्‍स वेब टेलीस्‍कोप ने हमारी आकाशगंगा के ‘दिल’ में देखा, नजर आए 5 लाख तारे और बहुतकुछ, जानें
James webb telescope

इसे भी पढ़ें : WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर, एक फोन में चलेंगे दो नंबर, देखें नए अपडेट की लिस्ट ..

रिपोर्ट के अनुसार यह टेलीस्‍कोप इंफ्रारेड लाइट को कैप्‍चर कर सकता है। इसी वजह से साजेटेरियस सी का इलाका तस्‍वीरों में आ पाया है। तस्‍वीर में जो डिटेल मिली है, वह पहले ली गई फोटोज में नहीं थी। प्रोजेक्‍ट के प्रिंसिपल इन्‍वेस्टिगेटर सैमुअल क्रो के हवाले से नासा ने कहा है कि जेम्‍स वेब द्वारा ली गई इमेज आश्‍चर्यजनक है। इससे अंतरिक्ष के बारे में जो जानकारियां मिलेंगी वो पहले से ज्‍यादा बेहतर होंगी। 

सैमुअल का कहना है कि तारे वो कारखाने हैं, जिनके न्‍यूक्लियर कोर में हैवी एलीमेंट्स पैदा होते हैं। तारों को बेहतर ढंग से समझना मतलब है कि ब्रह्मांड के ज्‍यादातर हिस्‍से की उत्पत्ति के बारे में पता चल सकता है। नासा का अनुमान है कि इस तस्‍वीर में 5 लाख तारे हैं। साथ ही प्रोटोस्‍टार का एक समूह भी है। रिपोर्ट के अनुसार, तस्‍वीर के साथ ही जेम्‍स वेब ने आसपास के वातावरण का डेटा भी भेजा है,‍ जिसे स्‍टडी किया जा रहा है। गौरतलब है कि जेम्‍स वेब टेलीस्‍कोप प्रोजेक्‍ट की कॉस्‍ट करीब 10 हजार करोड़ रुपये है। 

Advertisement

अपने दोस्तों को भेजें
Continue Reading

World

WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर, एक फोन में चलेंगे दो नंबर, देखें नए अपडेट की लिस्ट ..

Published

on

By

WhatsApp upcoming features
अपने दोस्तों को भेजें

WhatsApp upcoming features: WhatsApp की पॉपुलैरिटी टेकनोलाजीकी दुनिया में सबसे आगे है . Whatsapp जल्द ही इस प्लेटफॉर्म में कुछ नए फीचर्स शामिल होने जा रहे हैं, जिनमें से 5 के बारे में हम बताने जा रहे हैं. जल्द ही 2 या उससे ज्यादा अकाउंट को एक ही स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके अलावा अल्टरनेटिव प्रोफाइल जैसे ऑप्शन देखे को मिलेंगे. आइए इनके बारे में एक-एक करके जानते हैं.

WhatsApp की पॉपुलैरिटी किसी से छिपी नहीं है. इसके दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स हैं. आज हम आपको इसके 5 खास फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो जल्द ही दस्तक देने वाले हैं. इसमें ईमेल वेरिफिकेशन का ऑप्शन मिलेगा, जिसके बाद यूजर्स को फोन नंबर पर आने वाले OTP की जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा सर्च में कैलेंडर का ऑप्शन और इसके अलावा मल्टी अकाउंट लॉगइन का फीचर होगा. आइए पांचों फीचर के बारे में डिटेल्स में जानते हैं. 

WhatsApp Update: Top 5 Upcoming Features For WhatsApp Users - Tech

WhatsApp के अपकमिंग फीचर को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WAbetainfo द्वारा इन फीचर्स की जानकारी पहले ही शेयर की जा चुकी है. इतना ही नहीं, ये अपकमिंग फीचर्स कैसे काम करेंगे उसके बारे में भी बताया है. आइए इन फीचर्स के बारे में एक-एक करके जानते हैं.

एक फोन में चलेंगे दो WhatsApp 

अगर आपके स्मार्टफोन में डुअल सिम हैं और दोनों ही सिम पर वॉट्सऐप चलाना है तो पहले क्लोन ऐप का इस्तेमाल करके ऐसा करते थे. अब कंपनी एक नया फीचर ला रही है, जिसके बाद एक ही ऐप में दो वॉटसऐप नंबर के अकाउंट  इस्तेमाल किए जा सकेंगे. इसकी जानकारी मेटा ने अपने ब्लॉगपोस्ट में दे चुका है. 

ADVERTISEMENT

Advertisement

आ रहा है Email Verification

WhatsApp एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जिसका नाम ईमेल वेरिफिकेशन है. इस फीचर को वॉट्सऐप के अकाउंट सेटिंग्स के अंदर ईमेल एड्रेस के रूप में देखा जा सकेगा. हालांकि ये स्टेबल वर्जन में कब तक जारी होगा उसके बारे में अभी से कहना काफी मुश्किल है.

लंबी स्क्रोलिंग से मिलेगा छुटकारा 

WhatsApp प्लेटफॉर्म में जल्द ही एक नया फीचर दस्तक देने जा रहा है. यह फीचर यूजर्स को सर्च में कैलेंडर के रूप में दिखेगा. इसकी मदद से यूजर्स आसानी से अपनी पुरानी फाइल्स को सर्च कर सकेंगे. इसमें वह चुनिंदा तारीखों को सिलेक्ट कर पाएंगे और फिर उन्हें सर्च कर सकेंगे. बीटा वर्जन V2.2348.50 में इस फीचर को स्पॉट किया जा चुका है. 

मिलेगा अल्टरनेटिव प्रोफाइल का ऑप्शन 

WhatsApp में जल्द ही प्राइवेसी के मद्देनजर एक नया फीचर दस्तक देने वाला है. इस फीचर का नाम Alternate Profile Privacy Feature है. ऐसे में जिन लोगों के पास आपका नंबर सेव नहीं है, उनके साथ अल्टरनेटिव प्रोफाइल शेयर कर सकेंगे. अल्टरनेटिव प्रोफाइल में नाम, फोटो और अन्य डिटेल्स को चेंज किया जा सकता है. 

WhatsApp New Feature: वॉट्सऐप ग्रुप की प्राइवेसी पहले से होगी बेहतर, बिना  नाम रखे बना सकेंगे ग्रुप - Meta-owned platform WhatsApp is rolling out a  general group chat feature for communities
pic by jagran

ओरिजनल क्वालिटी में भेज सकेंगे फोटो और वीडियो 

WhatsApp  एक और नए फीचर पर काम कर रहा है, जिसकी मदद से यूजर्स से अपने वीडियो, फोटो और डॉक्यूमेंट को ओरिजनल क्वालिटी में सेंड कर सकेंगे. इसकी जानकारी भी WAbetainfo ने शेयर की थी.  

Advertisement

अपने दोस्तों को भेजें
Continue Reading

Trending

x
%d bloggers like this: